सड़क दुर्घटना में मृत्यु होना चिन्ता जनक- गौतम

बीकानेर, 10 फरवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि आज हर पांच मिनट में एक व्यक्ति की मृत्य सड़क दुर्घटना में हो रही है, जो चिन्ता जनक है। थोड़ी सी सावधानी और जगरूकता की वजह से इन सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।
गौतम सोमवार को रवीन्द्र रंगमंच पर जिला प्रशासन, परिवहन विभाग, जिला यातायात पुलिस एवं बीकानेर सड़क सुरक्षा समिति के द्वारा आयोजित 31 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बोर्डर पर जितने शहीद होते हैं उससे कई गुना अधिक लोग सड़क दुर्घटना में जान गंवा देते है। यह इस लिए हो रहा है कि हम यातायात नियमों की पालना नहीं करते। उन्होंने कहा कि सबको सड़क पर सुरक्षित चलना इसलिए जरूरी है कि जो व्यक्ति सड़क पर वाहन असुरक्षित चलाते हैं वे अपने के लिए तो खतरा है ही बल्कि दूसरों के लिए भी खतरा है। युवावर्ग संकल्प ले कि वे स्वयं यातयात नियमों की पालना करते हुए दूसरों को इस बारे में सावचेत करेंगे, क्योंकि युवावर्ग ही सामाजिक परिवर्तन ला सकता है।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है, आम जनता में खासतौर से नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरुकता लाने के लिये इसे शिक्षा, सामाजिक जागरुकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है। सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिये। खासतौर से बच्चे और युवा लोगों को जो महत्वपूर्ण सड़क दुर्घटना के खतरे पर रहते हैं। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में ज्यादा भर्ती होने का मामला और मृत्यु की मुख्य वजह सड़क दुर्घटना है।
इस अवसर पर जिला कलक्टर गौतम और जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न स्कूलों द्वारा सड़क सुरक्षा पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को प्रशस्ती पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ज्ञानदेव विश्वकर्मा ने सप्ताह की रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर ब्लोसम स्कूल, स्काउट-गाइड, जीआर पब्लिक स्कूल, सेठ तोलाराम बाफना स्कूल, बीजेएस रामपुरिया जैन काॅलेज, आर.एस.वी.स्कूल आदि विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने लघु नाटिकों की प्रस्तुति देकर यातायात निमयों व सड़क दुर्घटनाओं के दुष्परिणामों की भावपूर्ण प्रस्तुतिया दी। कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा समिति के उपाध्यक्ष राम रतन धारणियां, सचिव राजेश गुजांल, नरेश चुग, जिला परिवहन अधिकारी जे.के.माथुर, यातायात निरीक्षक प्रदीप, सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा, स्काउटर भंवर लाल प्रजापत, विजय कृष्ण शर्मा ने शिरकत की। संचालन रवीन्द्र हर्ष ने किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!